Bogger Tips & Tricks

College Students के लिए 9 Blogging Tips

Hello Everyone ! कुछ साल पहले किसी ने नहीं सोचा होगा, की Blogging पैसे कमाने का इतना अच्छा तरीका बन जायेगा. पिछले 2 Years में Bloggers की संख्या में बहुत ही ज्यादा इजाफा हुआ है. Specially Schools और College Students इनमे सबसे ज्यादा Interested हैं |

Part Time Job

College Students के लिए 9 Impotent Blogging Tips हिंदी में

ऐसे बहुत से College Students हैं, जो की अपना दिन और रात Blogging के सपने को पूरा करने में लगाते हैं. Unfortunately, Mostly Students Articles लिखने और Research करने में अपनी Classes Miss कर देते हैं और अपना Precious Time Waste कर देते हैं. यहाँ कुछ Tips हैं जिससे आप अपने College और Blogging में Balance बना सकते हैं.

1. अपनी पूरी Classes Attend करे

ये सच है की Blogging बहुत सारा पैसा और Fame देता है, लेकिन आपको समझना होगा की एक Student के लिए सबसे ज्यादा Important Degree है. Companies आपको आपके Academic Performance के Base पे Judge करती हैं, ना की आपके Blogging Experience के Base पे.

इसलिए कभी भी अपनी पढाई को Ignore ना करें, सभी Classes Regularly Attend करें और अच्छे Percentage Maintain करें.

2. Study And Blogging के लिए Proper Schedule बनाए

एक Time Table बना लें और ऐसा Time निकाल लें जो आपकी Blogging के लिए Best है. उल्लू की तरह रात भर Research और Blogging ना करें. आधी रात से पहले ही अपना काम खत्म कर के Bed पर जाने की कोशिश करें. कम से कम 6 से 7 Hours की नींद जरूर लें.

3. अपना कितना Time Blogging को देना चाहते है Define कर ले

ये Totally आपके College Timing पे Depend करता है. अगर आपका College 5:00 Pm तक लगता है तो आपके पास 7 Hours हैं पढाई और Blogging के लिए. दोनों के बीच Balance बनाने की कोशिश करें. दोनों ही बहुत Important हैं.

4. अपने Blog के बारे में सबको बताये

सभी को अपने Blog के बारे में बताएं.अपने Friends से अपना Blog Address जरूर Share करें और उन्हें आपके Blogs पढ़ने को कहें और Comments करने भी कहें.

5. Part Time Job की तरह Blogging करे

College Time में बहुत से Students Call Centers और Other Part Time Jobs Join कर लेते हैं. लेकिन Blogging सबसे अच्छा Part Time Job है क्योंकि ये किसी भी दूसरी Part Time Job से ज्यादा पैसे देता है. अपनी Writing Skills Popular Web Publishers को दिखाएँ. वहां आपको Easily अच्छी Job मिल सकती है अगर आप एक Efficient Writer हैं.

6. Meetings Attend करे

अपने Field के कुछ Famous लोगो से मिलने की कोशिश करें. Blog Camps, Tweetups Attend करें, अपनी City के अच्छे Bloggers से मिलें और उनसे Blogging के Topic पे Discussion करें. आप उनसे किसी भी Subject में Help ले सकते हैं.

7. अपने College में Blog Classes Organize करे

अगर आप एक Famous Blogger हैं तो आप अपने College में दूसरे Students के लिए Blog Camps Organize कर सकते हैं. आप अपने Classmates और Head Of Department से Permission ले सकते हैं. आप अपने Juniors को Blogging करना और उससे पैसे कमाना सीखा सकते हैं.

8. अपने Friends को Impress करे

Blogging किसी भी Student को Immediately Famous कर सकता है. आप अपने Friends के बीच उन्हें अपनी Blogging Skills दिखा कर Famous हो सकते हैं. Different Articles Search कर के उन्हें अपने Blogs में लिखें. अपने Blog के Through अपने Friends की Technical Problems को Solve करें.

9. अपने Branch से Related Blog Read करे

अगर आप Computer Science के Student हैं तो आप अपने Field के बारे में बहुत से Blogs Read कर सकते हैं. Lifehacker और Howtogeek Computer Users के लिए बहुत Famous Blogs हैं. Similarly आप Various Startup Companies और Social Media की Knowledge पाने के लिए HowstuffworksTechcrunch और Mashable भी Read कर सकते हैं.


Also Read:


Friends, मैं भी एक College Students हूँ And अपने Blogging And College को Maintain किया हुआ है, मै Proper Time Table Follow करता हूँ.मैं अपनी Ideal Time Table को Feature Article में आप लोगों के साथ Share करूँगा.

यह Basic Blogging Tips है College Students के लिए जो Blogging करना पसंद करते है.आप दिए गए Tips में से कोई भी एक अपना सकते है.

Kindly Leave A Comment And Share On Social Media.

View All

Ravi K Ranjan

Hi, i am Ravi K Ranjan. MD & CEO of Magatron Animation Pvt. Ltd. Company Started From 6 January 2014. My Business Skill is Graphics Designing, Web Designing, Domain and Hosting Services Provider, Online/Offline eBook Making, Online Advertising.

https://ravikranjan.com/about-us/