Android/IOS Applications Tips

Android Device के कुछ छिपे हुए Features जो आपको जरुर जानने चाहिये

आज मैं आपको आपके Android Device के कुछ छिपे हुए Features बताने जा रहा हूं, जो कि शायद आप नही जानते होंगे.

1. Smart Lock

यह फीचर भी बड़े काम का है. इसके माध्यम से आप अपने फोन को सुरक्षित रख सकते हैं और समय भी बचा सकते हैं. आप अपने फोन में ट्रस्टेड प्लेस का विकल्प सेट कर सकते हैं. आप जिस जगह को ट्रस्टेड प्लेस में चुनेंगे वहां फोन खुद ही अनलॉक हो जाएगा और उस क्षेत्र से बाहर आते ही लॉक. जैसे घर को आपने ट्रस्टेड प्लेस चुना है तो घर में आते ही फोन खुद ही अनलॉक हो जाएगा. इतना ही नहीं स्मार्ट लॉक अपने फेस को सेट कर सकते हैं. आपका फोन आपका फेस देखकर ही खुलेगा. दूसरे के फेस से नहीं. यदि फिंगरप्रिंट सेंसर है तो भी आप ट्रस्टेड फेस सेट कर सकते हैं. स्मार्ट लॉक का विकल्प आपको फोन की सेटिंग में जाकर ​सिक्योरिटी के अंदर मिलेगा.

2. Developers Mode

एंडरॉयड स्मार्टफोन में डेवलपर्स बेहद ही काम का फीचर है. इससे आप अपने फोन के यूआई में कई बड़े बदलाव कर सकते हैं. यह फीचर काफी छुपा हुआ होता है. एंडरॉयड फोन में डेवलपर्स मोड को आॅन करने के लिए आपको फोन सेटिंग में जाना है और वहां से अबाउट फोन का चुनाव करना है. इसमें आपको बिल्ट नंबर दिखाई देगा उस पर तब तक क्लिक करें जब तक की डेवलपर्स आॅप्शन को आॅन होने का मैसेज न आ जाए. इसके बाद आपको फिर से बाहर सेटिंग में आना है वहां डेवलपर्स मोड मिलेगा.

3. Animation Scale

यदि अपको फोन में थोड़ा लैग लग रहा है तो अएप एनिमेशन स्केल से उसे ठीक कर सकते हैं. आपको अपने फोन की सेटिंग से जाकर एनिमेशन स्केल को डिसेबल करना होगा. हालांकि यह फीचर थोड़ा छुपा हुआ होता है. ऐसे में सबसे पहले आपको डेवलपर्स आॅप्शन को आॅन करना है जिसे हमने उपर में ही बताया है. इसके बाद डेवलपर्स मोड में जाकर आपको विंडो ऐनिमेशन स्केल, ट्रांसलेशन एनिमेशन स्केल और एनिमेटर ड्यूरेशन स्केल का आॅप्शन दिखाई देगा. यहां तीनों आॅप्शन को आॅफ करना है.

4. Default Apps करें Change

कई बार आप किसी वेब लिंक पर क्लिक करते हैं तो वह क्रोम ब्राउजर में खुलता है, इसी तरह फोटो एंडरॉयड फोटो व्यूवर में और वीडियो भी फोन के डिफॉल्ट वीडियो प्लेयर में. परंंतु आप चाहें तो डिफॉल्ट ऐप को बदल सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले सेटिंग में जाना है और फिर उस ऐप सेक्श्न का चुनाव करना है. इसके बाद उस ऐप पर क्लिक करें जिसका डिफॉल्ट आपको बदलना है. इसमें नीचे क्लियर डिफॉल्ट का आॅप्शन मिलेगा उसे क्लिक कर दें.

5. Quick Access Setting Menu

फोन की स्क्रीन पर उपर में नोटिफिकेशन आते हैं जिन्हें स्वाइप करके आपको देखना होता है. वहीं दो बार आप उपर से नीचे स्वाइप करेंगे तो सेटिंग मेन्यू आता है. परंतु एक बार में क्विक सेटिंग लाने के लिए आप दो
उंगलियों से स्वाइप कर सकते हैं. नए फोन में तीन उंगलियों से स्वाइप करने पर यह आता है जबकि पुराने फोन में यदि आप तीन उंगलियों से स्वाइप करते हैं तो स्क्रीनशॉट आ जाएगा.

6. Screen Casting

आपने स्क्रीन कास्ट और स्क्रीन मिरर का नाम सुना होगा लेकिन इसे कैसे करते हैं और इसका क्या उपयोग है कभी आपने सोचा है? ​चलिए बातते हैं. स्कीन कास्ट या मिररिंग में आप अपने फोन कंटेंट को टीवी पर कास्ट कर सकते हैं. आप फोन में मूवी या गेम प्ले करके उसका आनंद टीवी पर ले सकते हैं. हालांकि इसके लिए अपको टीवी में कास्ट सपोर्ट या फिर गूगल क्रोम कास्ट जैसे डिवाइस का उपयोग करना होगा. इसके बाद आपको फोन की सेटिंग में जाकर स्क्रीन कास्ट को आॅन कर देना है. याद रहे कि इस दौरान फोन और क्रोम कास्ट इंटरनेट से कनेक्ट हो तभी कार्य करेगा.

7. App Notification Management

कई ऐसे ऐप होते हैं जिनमें आप नहीं चाहते कि नेटिफिकेशन भेजे ऐसे में आप उन ऐप के नोटिफिकेशन को ब्लॉक कर सकते हैं. इकसे लिए आपको सेटिंग में जाना है ऐप से नोटिफिकेशन को ब्लॉक कर देना है या फिर उस नोटिफिकेशन पर आपको कुछ देर तक टच करके रखना है. आपके सामने नोटिफिकेशन सेटिंग खुलकर आ जाएगा आप यहां से मैनेज कर सकते हैं.

8. Single Handed Map Navigation

जब आप दोनों हाथ से फोन का उपयोग कर रहे हैं तो उस दौरान गूगल मैप के लिए अप पिंच टू जूम का उपयोग कर सकते हैं लेकिन एक हाथ से फोन का उपयोग करते वक्त जूम करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आप डबल टैप करके मैप को जूम कर सकते हैं. आप उस जगह पर टैप करें जहां जूम करना है.

9. Do Not Disturb (DND)

कभी-कभी आप इतने जरूरी काम में होते हैं, कोई ऐसी जगह होते हैं या फिर सो रहे होते हैं, उस समय आप नहीं चाहते कि जरा सा भी शोर हो. ऐसे में फोन को आॅफ करना जरूरी नहीं है बल्कि आप डू नॉट डिस्टर्ब का चुनाव कर सकते हैं. इसमें आपका फोन आॅन भी रहेगा, सभी तरह के मैसेज भी आएंगे और कॉल भी लेकिन जरा भी शोर नहीं होगा. डू नॉट डिस्टर्ब का विकल्प वॉल्यूम बटन प्रेस करने पर आएगा

धन्यवाद,  अगर आपको ये Information Useful लगी हो तो Please इसे Share जरुर करें.

Also Read :

Blogging

  1. Writing Skills के ज़रिये ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी
  2. Blog की Traffic कैसे बढ़ाये ? 3 Easy & Basic Way
  3. गूगल के Top 10 अजीब और अनजाने Facts की पूरी जानकारी
  4. Blogspot Vs WordPress कौन सा बेहतर है ? क्या Use करे ?
  5. Top 10 Indian Bloggers और उनकी Earnings Report
  6. Bloggers के लिए 6 उपयोगी Health Tips
  7. Hindi Blog को SEO कैसे करे: Case Study
  8. 8 Skills की Help से Professional Blogger कैसे बने
  9. Blogger और WordPress Blog के लिए Privacy Policy Page कैसे बनाएं ?
  10. Free Blog कैसे बनाए – Blogging के बारे में पूरी जानकारी
  11. अपने Blog की Traffic कैसे बढ़ाये पूरी जानकारी
  12. College Students के लिए 9 Blogging Tips
  13. Blogging से पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी

 

View All

Ravi K Ranjan

Hi, i am Ravi K Ranjan. MD & CEO of Magatron Animation Pvt. Ltd. Company Started From 6 January 2014. My Business Skill is Graphics Designing, Web Designing, Domain and Hosting Services Provider, Online/Offline eBook Making, Online Advertising.

https://ravikranjan.com/about-us/