Android/IOS Applications Tips

Update Vs Upgrade में क्या अंतर है ? पूरी जानकारी

दोस्तों आज मै आपको बताऊंगा Update और अपग्रेड के बिच क्या अंतर है ये दोनों ही अपने आप में बिलकुल ही अलग है जो App या ऑपरेटिंग सिस्टम में Changes परफॉर्म करते है लेकिन सबसे मुख्य अंतर यह है की वे कितना मॉडिफिकेशन कर रहे हैं और उन मॉडिफिकेशन की क्या महत्व हैं. एक सॉफ्टवेयर अपडेट में मुख्यतः Bug Fixes, और छोटी छोटी मॉडिफिकेशन होती है वही एक सिस्टम अपग्रेड में पूरी की पूरी सिस्टम की Version ही Change हो जाता है.

आपने कई बार ऐसा समय देखा होगा जब आपके सिस्टम में चल रहे सॉफ्टवेयर को अपडेट करने की ज़रूरत पड़ी हो और कई बार तो उसको अपग्रेड करने की ज़रूरत भी पड़ी हो इससे यह तो पता चलता है की दोनों ही चीजों में कुछ न कुछ अंतर तो है लेकिन दोनों का काम सिर्फ सिस्टम में कुछ मॉडिफिकेशन करना ही होता है , इसी चीज़ को मै आपको डिटेल में बताऊंगा तो इसे पूरा पढ़िए –

Update होता क्या है ???

जब हम अपने सिस्टम पर कोई अपडेट परफॉर्म करते है तो यह  Application या ऑपरेटिंग सिस्टम पर Changes परफॉर्म करता है बिना Application या ऑपरेटिंग सिस्टम के कोर पार्ट को Effect किये तो आपके सिस्टम Regularly जितने भी Changes होते हैं जैसे Bug Fixes, Security Patches, Adding Support For Drivers And Newer Hardware,इत्यादि इसको हम अपडेट कहते हैं.

एक अपडेट की साइज़ छोटी होती है जिसको परफॉर्म  करने में ज्यादा समय नहीं लगता. अपडेट हमेशा किसी Particular एक Application या एक सॉफ्टवेयर के लिए होता है जिसकी साइज़ किलोबाइट में होती है या कभी कभी ये मेगाबाइट में भी चली जाती हैं.

Upgrade क्या होता है ???

जब हम अपने सिस्टम पर मौजूद किसी सॉफ्टवेयर या फिर ऑपरेटिंग सिस्टम पर कोई मेजर Changes परफोर्मे करते है जिससे आपका सॉफ्टवेयर या फिर ऑपरेटिंग बदल जाये  उसे हम अपग्रेड  कहते हैं इसीलिए विंडोज 8.1 से विंडोज 10 पर Switch करने से  उसे ऑपरेटिंग सिस्टम Upgrade कहते हैं.

एक Upgrade ज्यादातर सिस्टम के GUI पर फोकस करता है और उसमे नए नए Features और आप्शन जोड़ता है जो आपके पुराने सॉफ्टवेयर या फिर ऑपरेटिंग सिस्टम के Version में मौजूद नहीं रहता इसीलिए एक अपग्रेड की साइज़ कई गीगा बाइट में हो सकती है.

Update Vs Upgrade

अपडेट हमेशा फ्री होते हैं यानि इसका किसी भी प्रकार का कोई पैसे नहीं लिए जाते क्योंकि आपने सॉफ्टवेयर खरीदते समय ही पुरे पैसे भुगतान किये रहते है यही एक कारण है की आप जब नया विंडोज बेस्ड Os लेते है तो आपसे बहुत ज्यादा पैसे लिए जाते हैं लेकिन विंडोज के अपडेट आपको मुफ्त मिलते है वो भी समय पर कई ऐसे Open Source Software Vendors होते हैं जो सॉफ्टवेयर और उनके Updates दोनों ही मुफ्त में देते हैं.

अपग्रेड के साथ ऐसा नहीं होता जितने भी Software Vendors हैं  शायद आपसे अपग्रेड के लिए पैसे लें जैसा की   Windows And MacOS  जैसी बड़ी बड़ी कंपनिया करती हैं.

जैसा की मैंने पहले भी बताया हैं की Updates को इनस्टॉल होने में कम समय लगता है लेकिन एक अपग्रेड को इंस्टाल होने में काफी ज्यादा समय लगता हैं और यह काफी Complicated और कठिन होता है क्योंकि बहुत बड़े अमाउंट में डाटा को Replaced Or Copied  किया जाता है.

एक और बात जो अपग्रेड को अपडेट से अलग रखती है वो यह है की जब भी कोई नया अपग्रेड रिलीज़ होता है तो उसके Version नंबर में भारी बदलाव होता है जसे Android 6.0 से  Android 7.0, या Windows 8 से  Windows 10.

एक अपग्रेड को इनस्टॉल करना मतलब एक नया और Fresh सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना होता है और एक अपडेट को इनस्टॉल करना मतलब पुराने सॉफ्टवेयर में ही कुछ Bug Fix करना या कुछ एडिशनल Feature जोड़ना होता है.

तो दोस्तों इस पोस्ट को पढ़कर आप जान ही गये होंगे की Update और Upgrade में क्या अंतर होता है अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों से Share करना ना भूलें.

Also Read :

Blogging

  1. Writing Skills के ज़रिये ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी
  2. Blog की Traffic कैसे बढ़ाये ? 3 Easy & Basic Way
  3. गूगल के Top 10 अजीब और अनजाने Facts की पूरी जानकारी
  4. Blogspot Vs WordPress कौन सा बेहतर है ? क्या Use करे ?
  5. Top 10 Indian Bloggers और उनकी Earnings Report
  6. Bloggers के लिए 6 उपयोगी Health Tips
  7. Hindi Blog को SEO कैसे करे: Case Study
  8. 8 Skills की Help से Professional Blogger कैसे बने
  9. Blogger और WordPress Blog के लिए Privacy Policy Page कैसे बनाएं ?
  10. Free Blog कैसे बनाए – Blogging के बारे में पूरी जानकारी
  11. अपने Blog की Traffic कैसे बढ़ाये पूरी जानकारी
  12. College Students के लिए 9 Blogging Tips
  13. Blogging से पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी

 

View All

Ravi K Ranjan

Hi, i am Ravi K Ranjan. MD & CEO of Magatron Animation Pvt. Ltd. Company Started From 6 January 2014. My Business Skill is Graphics Designing, Web Designing, Domain and Hosting Services Provider, Online/Offline eBook Making, Online Advertising.

https://ravikranjan.com/about-us/