Technology

भविष्य में आने वाले Top 7 Technology की पूरी जानकारी

आज के इस पोस्ट मै बताऊंगा कुछ Interesting बातें, आज मैं बताऊंगा भविष्य में आने वाले 10 Technology के बारे में जो बहुत ही ज्यादा कारगार साबित होंगी, हमने अभी तक ऐसी बहुत से Technology देखे है और उन्हें इस्तेमाल भी किया है.जैसे Smartphones, Cloud Computing, Multi-Touch Tablets, इन सब चीजों ने हमारी बहुत ज्यादा  मदद किया है और हमारे बहुत से कठिन कामो को आसान भी किया है तो चलिए जानते हैं भविष्य में आने वाले 10 Technology के बारे में –

1. Google Glass

आजकल अगर यह गौर किया जाये तो Google जितनी तेज़ी से Technology हमारे पास ला रहा है उतनी तेज़ी शायद ही किसी कंपनी में हो और इसी कड़ी में गूगल भविष्य में ऐसा Glass बनाने वाला है जिसकी मदद से आप  Social Media Feeds, Text, Google Maps, इस्तेमाल कर सकते है और तो और आप GPS की मदद से Navigate कर सकते हैं और आप पिक्चर भी ले सकते हैं. अभी फिलहाल यह Glass इसे बनाने वालों के ही पास है और इसकी कीमत लगभग $1500 है मगर और भी कंपनिया इसे बनाने की कोशिस कर रही हैं जो आमलोगों की ज़ेब पर भरी ना पड़े.

2. Form 1

दोस्तों आपने 3D प्रिंटिंग के बारे में तो सुना ही होगा, Form 1 उसी से समबन्धित Technology है जो आपके जीवन बड़ा बदलाव लाएगी इसकी मदद से आप अपने डिजिटल Design को Solid Real-Life Product में तब्दील कर सकते हैं फिलहाल Advanced Mechanical Industry के लिए यह नयी बात नहीं है लेकिन आमलोगों के लिए खुद का 3D Printer होना काफी Revolutionary Idea साबित हो सकता हैं. आपको एक बड़ी ही मजेदार बात बताता हूँ     आपने जेम्स बांड की मूवी तो देखि ही होगी उनकी एक मूवी में एक कार क्रेश Scene में कार को 3d प्रिंटर की मदद  से बनाया गया था.

3. Oculus Rift

दोस्तों Oculus Rift को Virtual Reality Gaming के लिए बनाया जा रहा है जिसकी मदद से जब आप गेम खेलेंगे तो ऐसा लगेगा की आप खुद उस गेम के अन्दर हो आप  Rift की मदद से Ultra-Low Latency इस्तेमाल करके अपने गेम को High Resolution Display में देख एवं खेल सकेंगे फिलहाल Market में ऐसे बहुत से Product मौजूद हैं लेकिन Rift चाहता है की आप इसका इस्तेमाल सिर्फ $300 करें.

4. Leap Motion

Multi-Touch Desktop एक फेल्ड Product साबित हुआ क्योंकि इसका इस्तेमाल इंसान ज्यादा देर तक नहीं कर     सकता क्योंकि उँगलियाँ थक जाती है इसी चीज़ को ध्यान में रखते हुए ऐसे Technology को इजात किया जा रहा है जिसकी मदद से आप अपने डेस्कटॉप को उंगलियों से तो कण्ट्रोल करोगे लेकिन बिना स्क्रीन कु छुए, यह कोई  Motion Sensor पे बेस्ड नहीं है क्योंकि इसकी मदद से आप Web पेज स्क्रोल कर सकते हो Map And Photos पे Zoom कर सकते हो Documents Sign कर सकते हो और तो और आप इसकी मदद से First Person Shooter Game खेल सकते हो वो भी सिर्फ हाथ और उंगलियों की मदद से आप भविष्य में सिर्फ  $70 में खरीद सकते हैं.

5. Smart Things

आज के समय में बहुत से Devices के साथ यह समस्या आ रही है की वे सिर्फ Standalone काम  करती हैं  जैसे आपका कोई रिमोट कण्ट्रोल कूलर है वो सिर्फ उसी रिमोट के साथ काम करेगा लेकिन Smart Things के आ जाने से सभी Devices एक दुसरे से कनेक्ट हो जाएँगी. इसकी मदद से आप अपने बहार जाते समय अपने घर की निगरानी कर सकेंगी, जब आप घर आओगे तो लाइट्स अपने आप चालू हो जएगी.

6. Firefox OS

IOS And Android जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम तो आपने चलाये ही होंगे  लेकिन इन  दोनों Os की कुछ Limitation है जो इसे जो इन दोनों Os को और अच्छा बनाने के लिए मददगार साबित नहीं हो सकती इसीलिए  Mozilla अपनी एक नयी  Firefox OS लेकर आ रही है जो फोकस करेगा True Openness, Freedom And User Choice पर. Firefox Os  को  Gonk, Gecko And Gaia Software Layers की मदद से बनाया जा रहा है  .

7. Google Driverless Car

आपने कई न्यूज़ चैनल में तो सुना ही होगा की गूगल एक ऐसी कार बना रही है जो बिना ड्राईवर के चलेगी  Google Driverless Car को आर्टिफीसियल Inteligence की मदद से बनाया जा रहा है जिससे वो बाहर हो रही गतिविधियों के हिसाब से चलेगी इस कार में Cameras, Sensor, Radar का   इस्तेमाल भी किया जा रहा है. एक Google Driverless Car टेस्ट ड्राइव के दौरान दुर्घटना ग्रस्त हो गयी थी जिसे बाद में सुधारा गया और अब तक यह 1609 Km चल चुकी है वो भी बिना किसी ड्राईवर के.

आशा करता हूँ दोस्तों आपको ये Post पसन्द आया होगा. इसे Share करना ना भूलें.

View All

Ravi K Ranjan

Hi, i am Ravi K Ranjan. MD & CEO of Magatron Animation Pvt. Ltd. Company Started From 6 January 2014. My Business Skill is Graphics Designing, Web Designing, Domain and Hosting Services Provider, Online/Offline eBook Making, Online Advertising.

https://ravikranjan.com/about-us/