Bogger Tips & Tricks Computer Tips & Tricks

Blog की Traffic कैसे बढ़ाये ? 3 Easy & Basic Way

में आपको इस Article में बताऊंगा. Blog की Traffic कैसे बढ़ाये ? हम सब जानते है, किसी भी Online Business को अगर Successful बनना है. या फिर Internet से थोड़े बहूत पैसे कमाना हो. तो आपके Blog पर Organic Traffic का होना काफी जरूरी है.

अगर आपको सचमुच ऐसा लगता है. की मेरे Blog की Traffic बढ़नी चाहिये. तो Post को Carefully Read करे. Actually, Blog की Traffic बढ़ाने का कोई Secret दुनिया में नहीं है. Blog पर Traffic Receive करने का एक ही Secret है. वो है SEO. अगर आप SEO को ठीक से समझ जाये. तो दुनिया का कोई Competitor आपके Blog को Top Position पर आने से नहीं रोख सकता.

इसीलिए, में आज आपको, Blog की Traffic बढ़ाने  का सही तरीका बताऊंगा. जिसके सहायता से आप आसानी से Blog की Traffic बढ़ा सकते. तो आईये जानते है, Blog की Traffic कैसे Blog की Traffic कैसे बढ़ाये.

Page Optimize करके Blog की Traffic कैसे बढ़ाये ?

1) Optimize Webpage:- हमारे Blog पर Traffic लाने की शुरूवात होती है Webpage से,आप सोचेंगे कैसे? तो दोस्तों असल में एक Blog और Website में यही तो फरक होता है, की एक Website पर Homepage से ही Traffic Receive होता है. For Example YouTube पर अगर किसी को Video देखना हो. तो वो Direct YouTube के Homepage पर चला जाता है, और YouTube को Traffic मिलता है, पर Blog का ऐसा नहीं है. हमारे एक-एक Webpage से हमारे पूरे Site को Traffic मिलता है, For Example, आपने Internet पर Search किया. “ Blog की Traffic कैसे बढ़ाये ” तो Search Engine आपके सामने हर एक Blog के Webpage Show करेगा.

मुझे आपको सिर्फ समझाना है.,की, हमारे Total Blog को Single-Single Webpage से Traffic मिलता है. इसीलिए सबसे पहले, आपके Webpage को Optimize करे. अपनी Post को SEO Friendly लिखो. तभी आपकी Blogpost High Rank के लिये, पात्र होगी. और High Rank का मतलब है Organic Traffic.

Post को Optimize करने के लिये, On-Page SEO को Follow करे, Post में Image, Heading, Paragraph Focus Keyword And Content Writing पर Focus करो.

2)Link Building:- Blog की Traffic बढ़ाने के लिये, जितना Post को Optimize करना जरूरी है. उतना ही Link Building भी जरूरी है. Link Building एकमात्र ऐसा तरीका है. जो On-Page SEO में भी आता है. और Off Page SEO में भी, उदाहरन के तोर पर, जब आप अपने Webpage में Internal Linking करते है. तो यह Type On-Page में आता है. और जब आप अपने Site का Link किसी Other Site पर छोड़ते है. उसे हम Back-Link भी कहते है, यह Type Off-Page में आता है.

Link में भी काफी Types देखने को मिलते है. जैसे की Internal Link, Backlink, Broken Link, Anchor Text वैगेरा-वैगेरा, पर Blog की Traffic बढ़ाने के लिये, आपको सिर्फ २ Types पर Focus करना है –

A)Internal Link:- जब आप कोई Article लिखते हो, उस Article में टॉपिक के Related 4-5 Link जरूर Ad करे. इसके काफी फायदे है. जैसे की, Search Robot को आपके Post के बारे में जल्दी पता चलता है. दूसरा, आपके Old Post पर Visitor चले जाते है. और हमारे Blog की Traffic बढ़ती है. और सबसे Important Internal Linking से Old Post को Link Juice प्राप्त होता है. और उनके Ranking में बढ़ोतरी होती है.

B) Backlink:- Blog की Traffic बढ़ाने के लिये, सबसे Important है Backlink,  Backlink क्या है और कैसे बनाये. यह हम Already देख चुके है. फिर भी आपको बताने की कोशिश करता हूँ. हमारे Site का Hyper Link किसी और Site पर मौजूद होना, और उस Link के Through Other Site से हमारे Blog को Traffic मिलना, इसे ही Backlink कहते है. और होता यह है, की जब हम किसी Post को Publish करते है. तब GoogleBotes उसे क्रॉल करते है. क्रॉल करते वक्त वो हमारे Webpage को ठीक से ANALYSE करता है. सबसे पहले वो Page Optimization को Scan करता है. वो ये देखता है, की, इस बंदे ने Page ठीक से Optimize किया है या नहीं.

लगभग सभी Blogger अपनी और से Page को Optimize करते है. तो Search Engine के सामने यह सवाल आता है. की, Rank दू तो किसको? इसीलिए उसके पास एक ही तरीका होता है. Backlinks! जिसके पास Quality Backlink होगी. उसको उसी प्रकार Rank दी जाएगी.

3) Get Help Of Social Media:- पहले एक जमाना था, Blog की Traffic सिर्फ Organic तरीकेसे बढ़ती थी. पर अभी ऐसा नहीं. अगर आप Social Media पर Chating करने से ज्यादा Blog के Promotion पर ध्यान दोगे. तो आप Blog Traffic की बढ़ाने के काफी हदतक कामयाब बनोगे. हर कोई जानता है. की, अभी के यूवको के दिमाग में, Social Media का कितना Trend है. हमे सिर्फ इतना करना है. की, अपने Blog के लिये हर-एक Social Media जैसे, FacebookTwitter, Google+ पर Page बनाना है. और हररोज नए Article की Link Share करनी है. इससे हमारे Blog पर High Traffic आएगा.

Friends मैंने आज आपको, बता दिया की कैसे Blog की Traffic बढ़ाये? में उम्मीद करता हूँ. आपको मेरी Post काफी Helpful लगी हो. अगर आपको कोई सवाल है! तो आप निचे Comment में पूछ सकते है.

View All

Ravi K Ranjan

Hi, i am Ravi K Ranjan. MD & CEO of Magatron Animation Pvt. Ltd. Company Started From 6 January 2014. My Business Skill is Graphics Designing, Web Designing, Domain and Hosting Services Provider, Online/Offline eBook Making, Online Advertising.

https://ravikranjan.com/about-us/