crazy-google-facts
Bogger Tips & Tricks Internet Tips & Tricks

गूगल के Top 10 अजीब और अनजाने Facts की पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों !  इस पोस्ट के ज़रिये  मैं आपको बताऊंगा गूगल के कुछ अजीब और अनजाने तथ्यों के बारे में जो आप नहीं जानते होंगे ,तो चलिए जानते हैं उन तथ्यों को –

1. दोस्तों जब गूगल की स्थापना हुई और जब उसने पेज प्रोसेस करना शुरू किया तब वह सिर्फ 30 से 40 पेज प्रति सेकंड ही प्रोसेस कर पाता था जो कि बहुत ही कम था मगर आज के समय में गूगल लगभग लाखों पेज प्रति सेकंड प्रोसेस करता है जो पहले की तुलना में कई गुना ज्यादा है.

2. दोस्तों गूगल का जो पहला Server था या जहाँ डाटा सुरक्षित किया जाता था वह सिर्फ 40gb का था जिसको 4gb के 10 हार्ड ड्राइव को जोड़कर बनाया गया था और उन हार्डडिस्क को लेगो केसिंग में रखा गया था जिससे बाद में अगर Server बढाने के जरुरत पड़ी तो वह आसानी से बढ़ाया जा सके मगर आज के समय में गूगल के सर्वर्स या डाटा सेंटर काफी बड़े है और लगभग यह बहुत से देसों में है और अभी गूगल के पास लगभग 100 मिलियन Gb डाटा है.

3. सबसे पहले गूगल का नाम BACKRUB था इस नाम को सिस्टम फाइंडिंग के आधार पर रखा गया था क्योंकि यह गूगल का काम था और BACKLINKS के आधार पर जितने भी पेजेज थे उनका रैंकिंग किया जाता था.

4. जब गूगल की स्थापना हुई तो उनके जो मालिक है उन्होंने अपने बिजनेस को आगे बढाने के बारे में नहीं सोचा और अपने सर्च इंजन को बेचना चाहा मगर याहू ने यह कह कर गूगल को ठुकरा दिया की यह कंपनी नहीं चलने वाली उसके बाद सन 2002 में याहू ने गूगल को $3बिलियन में खरीदने का प्रस्ताव दिया जिसको गूगल ने इनकार कर दिया और आज गूगल की कीमत $400 बिलियन है.

5. गूगल का पहला डूडल सन 1998 में बनाया गया था जिसका नाम था Out-Of-Office था इसे इसलिए बनाया गया था क्योकि जो गूगल के संस्थापक है वो Office में नहीं है और वो नेवाडा  शहर में  द बर्निंग मैन शमारोह में हिस्सा लेने गये है तो अगर गूगल में खराबी आती है तो लोंगो को पता चल सके की अभी यह ठीक नहीं हो सकता.

6. सन 2006 में Merriam-Webster और ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी ने गूगल को क्रिया के रूप में सम्मिलित किया जिसका अर्थ यह है की किसी के बारे में इन्टरनेट पर पता लगाना गूगल का इस्तेमाल करके.

7. गूगल सन 2010 के बाद से बहुत से कंपनी को खरीद चूका है जैसे YouTube,Android जो की पहले गूगल का हिस्सा नहीं थी अगर आज तक गूगल द्वारा ख़रीदे गये कंपनी का औसत निकाला जाये तो गूगल हर हफ्ते एक कंपनी  खरीदता है.

8. गूगल चरवाहों से बकरिया उधार लेता है ताकि गूगल Headquarter में मौजूद बगीचे में घास को खा सके ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि गूगल संस्थापक को यह लगता है की बकरियों का घास खाना अच्छा दिखता है और इससे घास को काटने के लिए आदमी की भी जरुरत नही पड़ेगी.

9. गूगल स्ट्रीट व्यू के पास लगभग 28 मिलियन मील रोड के फोटोग्राफ मौजूद है.

10. गूगल कंपनी का ट्वीटर पर पहला ट्वीट था “I Am Feeling Lucky” जो की बाइनरी में लिखा गया था.

तो दोस्तों यह थी गूगल के बारे में कुछ रोचक और कुछ अनजान तथ्य अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो और आपको और भी तथ्य पता हो तो कमेंट के ज़रिये हमें ज़रूर बताये.

View All

Ravi K Ranjan

Hi, i am Ravi K Ranjan. MD & CEO of Magatron Animation Pvt. Ltd. Company Started From 6 January 2014. My Business Skill is Graphics Designing, Web Designing, Domain and Hosting Services Provider, Online/Offline eBook Making, Online Advertising.

https://ravikranjan.com/about-us/