Bogger Tips & Tricks

Hindi Blog को SEO कैसे करे: Case Study

नमस्कार ! आज मै एक बहुत ही महत्वपूर्ण Topic पर Discussion करने वाला  हूँ की Hindi Blog को SEO कैसे करे ,Recently मुझे बहुत ज्यादा Comment And सवाल आ रहे थे की Hindi Blog को SEO करना बहुत मुश्किल होता है हम अपने हिंदी Blog को SEO कैसे करे ?

Actually जीतना आसन English Blog को SEO करना है उतना ही कठिन है Hindi Blog को SEO करना. Mainly अगर देखा जाय तो English Blog को SEO करना बहुत आसान होता है But Search Engine पर Ranking करना मुश्किल जबकि Hindi में Just उल्टा होता है Hindi Blog को Ranking करना आसान है But Blog को SEO करना बहुत ही मुश्किल.

तो इसका Solution क्या है ? कैसे हम अपने Hindi Blog को SEO करे ? इन्ही सवालों  का जवाब लेकर मै अपने इस Article में आया हूँ.

वैसे मै Blogging तो 5-6 Year से करता आ रहा हूँ But मै एक English Blogger था But अपनी मात्रभाषा Hindi को Support करने And Hindi में Technology की जानकारिया देने के लिए Hindi Blog Start किया But कुछ दिनों के बाद मुझे यह अहसास हुआ की Hindi Blog का  SEO और  English Blog का SEO में बहुत फर्क है क्यूंकि दोनों के Font अलग है And Audience भी,So ज्यादा Time West न करते हुए मुद्दे की बात पर आते है.

Search Engine का Main Part होता है Keyword यानी की Search Query इसके Through की लोग आपके Blog तक पहुंचते है But Hindi ब्लॉग में Main Problem यह थी की लोग एक ही Font में Query नहीं करते ,आईये हम जानते है की Hindi Audience Search कैसे करते है,मै एक Simple Example लेता हूँ Android Mobile के बारे में अगर किसी Hindi User को Android की जानकारी चाहिए तो वह इस प्रकार Search करते है –

  • एंड्राइड क्या है
  • What Is Android In Hindi
  • Android Kya Hai

hindi keyword reaserch

आप देख सकते है मैंने उपर Keyword Planner के द्वारा इन सब Query की Search Volume भी बताने की कोशिस किया है.अब आप को पता चल गया होगा की लोग कैसे Search करते है But Google Or Other Search Engine आपको किसी एक Query के लिए Ranking करता है And जिस भी Query के लिए आपकी Site Rank होती है आपको उन्ही Query के हिसाब से Content भी Create करना होगा.

जबकि English में Only One Query ही होती है Like “What Is Android” ,इससे न User Confuse होते है न Blogger But हिंदी Blog में Confusion बहुत ज्यादा Create होता है User के लिए भी And Blogger के लिए भी,So इन्ही Confusion के चलते मैंने Hindi Blog की SEO के बारे में Research करना Start किया.मैंने बहुत से Popular And High Traffic Hindi Bloggers की Site को Analyze किया जैसे उनके Top Keywords और Pages,वे लोग अपने Blog का Title कैसे रखते है आदि. मेरी Confusion इतने बस से दूर नहीं हुई मुझे और भी Doubts थे  Like Focus Keyword कैसे Find करे URL कैसे लिखे Etc.

मैंने पुरे 1 Month Research किया And मुझे मेरे सारे सवालों के जवाब मिल गए वही आज मै आप से Share करूँगा जिससे आप भी एक High Traffic Hindi Website बना सके.

दोस्तों,आप जितना भी कोशिस कर ले Like Social Media में Share,Refer Traffic Etc. But Traffic का जो Main Source होता है वह होता है Search Engine,मै यह नहीं कहता की Social Media में मार्केटिंग करना बंद कर दो But मेरा Personally Experienced रहा है,मै बहुत से Group में जुड़ा जहाँ लाखों लोग थे And मै Daily अपना New Post Share करता But Hardly उन लाखों  लोगों में से बहुत कम लोग की मेरे ब्लॉग Post को पढ़ते ज्यादातर लोग बस Post Like करते या वही पर Comment कर देते.But मै यही कहूंगा Hindi Blog की Social Marketing के लिए आप अपने Blog में Social Media Sharing Buttons लगाये And Page और Group बना ले उसमे Auto Post Sharing On कर दे बस,अपना ज्यादा से ज्यादा Time आप SEO को दे क्यूंकि Long Term में आपको SEO की Success दे सकता है.

अब बात करते है SEO की तो सायद आपको पता हो की SEO के Main Factors क्या क्या है अगर नहीं तो मैने नीचे Share किया है आप पढ़ सकते है –

  1. Title
  2. Description
  3. URL
  4. Breadcrumbs And Navigation
  5. Quality Content/Keyword Research
  6. Anchor Text Or Interlinks
  7. Image Alt Tag
  8. Use Heading
  9. Robot.Txt
  10. Google Mobile Site
  11. Backlinks
  12. Webmaster Submission

यह तो थी SEO के Important Factors मै यहाँ Only उनके Name बताया है मुझे लगता है आप इन सब के मतलब जानते ही होंगे अगर नहीं तो मै अपनी Next Article में इन सब के बारे में Share करूँगा.अब आप जान गए होंगे की यह सारे SEO के स्तम्भ है अब आप सोच रहे होंगे इसमें नया क्या है इसके बारे में तो मै पहले से ही जनता था But मै यह बता दूँ की यह सारे Factors Hindi Blog में Work नहीं करते ? So मै नीचे बता रहा हूँ Hindi Blog में क्या-क्या काम करता है.यानि Hindi  Blog SEO के बारे में Complete  जानकारी। कृपया ध्यान से पढ़े  समझे।

Target का चयन करे

अगर आप के Hindi Language Blogger है तो Definitely आपके ज्यादातर User इंडिया के ही होंगे। So आपका Main Target India ही होना चाहिए.

दूसरी चीज आज के Day में Main Problem यह हो रही है की बहुत से Blogger Language का चयन नहीं कर पाते Like हिंदी Vs हिंगलिश में Confuse हो जाते है Actually मै भी पहले बहुत Confuse था. So मैंने सोचा खुद Practically करके देखता हूँ,So मैंने 2 Month तक हिंगलिश में Blogging किया मुझे बस यही जानकारी मिली की Hindi बहुत ज्यादा Better है हिंगलिश से And आज तो Google की नजर में Hindi And हिंदी दोनों Same Thing है So आप भाषा के लिए Normally बोलचाल की भाषा का चयन करे Like हिन्दी के साथ बीच बीच में English शब्द जिससे User Flow बना रहे.

आप Blog की भाषा का चुनाव करने  दिमाग  की आपको Long Term के लिए किस Query  पर Focus करना है,मैंने ऊपर  जो Query बताई है उसके बारे में सोचे एंड यह Deside करे की आपको किस Query में Rank  करना है उसके हिसाब से अपना Blog का Langauge चुने And Post Write करे.

आप अपने Blog के Country Target करने के लिए Google Webmaster Tool का Use करे Search Console>>Search Traffic>>International Targeting  में जाकर आप India को Target करे या .In Domain भी Buy कर सकते है.इससे आपकी Hindi ब्लॉग की Ranking Improve होगी.

मै यह नहीं कहता की आप Hinglish का Use न करे But मेरे ख्याल से मुझे हिंगलिश उतना Better नहीं लगा Its My Personal Opinion.

Hindi Blog के Post का Title कैसा होना चाहिए

यहीं सबसे Main Problem आती है की अपने Hindi Blog का Tittle कैसे चुना जाये क्यूंकि Hindi ब्लॉग में Confusion बहुत होता है User And Blogger को भी,So सबसे पहले मैंने Target Choose करने को बोला था I Thing आपने अपना Target Search Query Decide कर लिया होगा,अब आप उसी के हिसाब से Title लिखे.मेरे ख्याल से आप कोई भी 2 Type की Search Query को Target करे इससे CTR(Click Through Rate) बढ़ने के Chance बहुत ज्यादा होते है. So एक Perfect Hindi Post Title के लिए आप नीचे दिए गए कोई भी Combination अपना सखते है.

  • What Is Android In Hindi – एंड्राइड क्या है
  • एंड्राइड क्या है – Android Kya Hai
  • What Is Android In Hindi – Android Kya Hai

ऊपर मैंने जो Example दिए है उस हिसाब से आप अपने Post के लिए बेहतर Title Choose कर सकते है.

आप अपने Blog Page का Title Normally रखे जैसा आप चाहते है But SEO Title या कहें Meta Title को आप Hindi And English या English And Hinglish या Hinglish And Hindi कोई भी Combination Choose कर सकते है.

seo

आप User And Search Engine के लिए अलग अलग Title रख सकते है इसके लिए आप Yoast SEO Plugins का Use करे.

Post का URL कैसा होना चाहिए ?

URL किसी भी Post का सबसे Importent चीजों में से एक है,आप English में तो URL Eaisly Set कर लेते है But Hindi में URL कैसे करे ? यह थोडा मुश्किल होता है.So मै इसके लिए आपको यही सलाह दूंगा की उसी Language में URL रखे जिस Language को आपने Target किया है Search Engine के लिए Like अगर अपने Hindi And English को Target किया है तो URL English में रखे और अगर अपने Hindi And Hinglish को Target किया है तो URL Hinglish में रखे.मेरे ख्याल से आप जो Language Choose करे आपका Post Title And URL उसी में होना चाहिए.आप कुछ URL का Exmple नीचे देख सकते है.

  • हिंदी-ब्लॉग-को-एसइओ-कैसे-करे
  • Hindi-Blog-Ko-SEO-Kaise-Kare
  • How-To-SEO-Hindi-Blog-In-Hindi

जितना हो सके आप अपने ब्लॉग का URL Short रखे.

Meta Description

वैसे तो Search Engine Ranking के लिए बहुत से SEO Expert Description को Ranking Factors नहीं मानते.क्यूंकि Google Automatically आपके Description Search Query के हिसाब से Change कर लेता है But आप अपने Site के हर Post में Unique Description जरुर Add करे आप Description में अपने Blog Post का कोई भी Paragraph Use कर सकते है.

Internal Link

एक ब्लॉग के लिए Internal Link बहुत ही Important होता है इसके Through आप अपने ब्लॉग से ही Backlinks पा सकते हैऔर Bounce Rate भी कम कर सकते है.,So अपने हर Post में Internal Link का प्रयोग करे,आप Example के लिए मेरी Post Blogging से पैसा कैसे कमाए देख सकते है उसमे मैंने कितने अच्छे  तरीके से Internal Link Decoration किया है.आप भी अपने ब्लॉग में वैसे ही Internal Link का Use करे.

Comment

किसी भी ब्लॉग के लिए Comment बहुत ही Impotent होता है मुझे अब भी याद है जब मै अपने ब्लॉग के लिए एक Comment का Wait करता था But आज मेरे ब्लॉग में बहुत Comment आते है.Hindi Blog के लिए Comment बहुत ही Important है क्यूंकि इससे आपके ब्लॉग में Comment के Through Keywords And Search Query Juice मिलाता है,जिससे आपकी Search Performance Increase होती है.आप हमेसा अपने ब्लॉग में Comment का Use करे And अपने Readers के Comment का जवाब दे.

Backinks

एक Hindi ब्लॉग के लिए Backlink बनाना बहुत मुश्किल काम नहीं है, इसके बारे में मैंने अपनी पिछली Post में Details जानकारी दिया था. तो मै यहाँ उसके बारे में Discuss नहीं करूँगा ज्यादा जानकारी के लिए आप Backlink क्या है Post को पढ़े.

Forgot Keyword Research

आप सोच रहे होंगे की मैंने यह क्या कह दिया  ? हा आपने सही पढ़ा है. बहुत से Hindi Blogger अपने ब्लॉग में English Keyword का Use करते है.But अगर आप English Keyword का Use करेंगे तो आपका ब्लॉग English Word के लिए Rank होगा Not In Hindi .So मेरी Advice यही है की आप Keyword की जगह एक अच्छा Search Query को Target करे And उसे अपने ब्लॉग में Decoration करे.

मान लीजिये मैंने Android Phone के बारे में Article लिखा है तो मै आपका Keyword “Android” को चुनुँगा But यह बिलकुल गलत तरीका है क्यूंकि अगर आप ऐसा करते है तो आपको इससे कोई फायदा नहीं होगा.

मेरे ख्याल से आप Neutrally Article लिखे जिसे लोग पसंद करते है आप को पता भी नहीं चलेगा कैसे आपकी ब्लॉग अच्छी Rank होगी Without Keyword.

Actually मैंने भी कभी अपने ब्लॉग में Keyword Research नहीं किया But मेरी Ranking High है बस आप वो लिखे जो लोग पढ़ना पसंद करते है That’s It.

Mobile Friendliness

बहुत से Hindi Blogger के ब्लॉग मैंने देखे है, उनके ब्लॉग तो Desktop में बहुत बढ़िया दिखते है And खुलते है But जब हम Mobile में Use करे है तब Loading And Page दोनों की Performance बहुत Low हो जाती है.तो इसका आप बखूबी ख्याल रखे की आपकी Site Responsive And Mobile Friendly हो.क्यूंकि यह बहुत Important Ranking Factor है SEO And Search Engine के लिए.

दोस्तों आप सभी जानते है की 50% भी ज्यादा User Mobile का Use करते है And कुछ पढ़ने के लिए Mobile से ही Search करते है तो अगर आपका Blog Mobile Friendly है की नहीं Check करने के लिए Google की Free Tool Mobile Friendly Test का Use करे And अपने ब्लॉग को अच्छे से Mobile User के लिए बेहतर बनाये.

दोस्तों,वैसे तो SEO का Topic कभी ख़त्म होगा नहीं But मैंने इस Article के  Through जितने  भी Hindi Blog SEO से Related थे उसका जिक्र किया है बाकि Other SEO Factors Same है English ब्लॉग जैसे.अगर मुझे और जानकारिया मिलेगी तो मै इस Post के माध्यम से आपको जरुर बताउंग And अगर आप कुछ Extra जानकारी रखते है Hindi Blog SEO के बारे में तो Comment के Through जरुर बताये.

यहाँ पर जितनी भी जानकारिया मैंने दिए है वो मेरे Hindi ब्लॉग सफ़र के दौरान किये गए अनुभवों में से है,आपको यह Article जरुर पसंद आया होगा यदि हां तो इस Post को सभी Hindi Blogger तक पहुँचाने के लिए जरुर Share करे.

 


जरुर पढ़े:

View All

Ravi K Ranjan

Hi, i am Ravi K Ranjan. MD & CEO of Magatron Animation Pvt. Ltd. Company Started From 6 January 2014. My Business Skill is Graphics Designing, Web Designing, Domain and Hosting Services Provider, Online/Offline eBook Making, Online Advertising.

https://ravikranjan.com/about-us/